नाग पंचमी 2019: महत्व, महत्व और वह सब कुछ जो आप जानना चाहते हैं | Nag Panchami 2019

नाग पंचमी 2019: महत्व, महत्व और वह सब कुछ जो आप जानना चाहते हैं | Nag Panchami 2019


nag panchami,nag panchami puja,nag panchami 2019,nag panchami 2019 date,naag panchami,nag panchami kab hai,nag panchami ki katha,nag panchmi,nag panchami pooja



नाग पंचमी (Nag Panchami 2019) एक हिंदू त्योहार है जिसमें सांपों की पूजा की जाती है। इस वर्ष, यह 5 अगस्त को पड़ता है। यह त्यौहार अमावस्या या चंद्रताल-पखवाड़े के बाद पांचवें दिन मनाया जाता है जो भारत के अधिकांश हिस्सों में श्रावण के पवित्र महीने में मनाया जाता है। नाग पंचमी, नागों (सांपों) को दूध और प्रार्थना चढ़ाने का दिन है। नाग देवता जिन्हें नाग देवता भी कहा जाता है, महिलाओं द्वारा अपने भाइयों के लिए दूध चढ़ाकर उनकी पूजा की जाती है। केरल भारत की उन जगहों में से एक है जहाँ साँप सबसे पवित्र हैं और लोगों का एक नाम नायर भी है। यहां तक कि स्नेक बोट रेस या वल्लमकल्ली इन दिनों के दौरान केरल में मनाया जाने वाला प्रमुख त्योहार है।

यहां वह सब कुछ है जो आपको नाग पंचमी के बारे में जानना है। यह इसलिए मनाया जाता है क्योंकि श्रावण चरम मानसून का महीना है और इस दौरान, सांप अक्सर अपने छेदों से बाहर आते हैं क्योंकि बारिश का पानी रिसता है। वे खुद को बचाने के लिए इंसानों को जमीन पर गिरा सकते हैं। इसे रोकने के लिए, नाग पंचमी बनाई जाती है।

nag panchami,nag panchami puja,nag panchami 2019,nag panchami 2019 date,naag panchami,nag panchami kab hai,nag panchami ki katha,nag panchmi,nag panchami pooja



सांपों को दूध चढ़ाया जाता है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि सांपों की तेज याददाश्त होती है और वे ऐसे लोगों के चेहरे को याद करते हैं जो उन्हें नुकसान पहुंचाते हैं। और जब वे बदला लेते हैं, तो वे उस व्यक्ति के परिवार के लोगों को भी नुकसान पहुंचाते हैं। इसलिए, महिलाएं क्षमा मांगने के लिए और उन्हें अपने परिवार को किसी भी नुकसान से बचाने के लिए मूर्तियों को साँप से प्रार्थना करती हैं।

नाग पंचमी (Nag Panchami 2019) का त्यौहार तब शुरू हुआ जब तक्षकका, जनकजय के पिता परीक्षित के सापों का राजा था और उसे मार डाला। अपनी मृत्यु का बदला लेने के लिए जनमेजय ने पूरे नाग जाति के उन्मूलन के लिए प्रार्थना करने के लिए यज्ञ किया। जिस दिन अस्तिका के हस्तक्षेप के कारण इस यज्ञ को रोका गया था, वह दिन भी नागर पंचमी के दिन मनाया जाता है।







Comments