थार एक्सप्रेस समय पर कराची के लिए रवाना करती है लेकिन संदेह अभी भी जारी है | Thar Express

थार एक्सप्रेस समय पर कराची के लिए रवाना करती है लेकिन संदेह अभी भी जारी है | Thar Express 


thar express runs from which city of rajasthan, thar express route, thar express train, thar link express, thar express runs from which city of rajasthan


थार एक्सप्रेस हर शुक्रवार रात जोधपुर और पाकिस्तान के कराची के बीच चलती रही है

थार एक्सप्रेस (Thar Express) ने कराची से भगत की कोठी स्टेशन को अपने निर्धारित समय पर शनिवार को 1 बजे रवाना किया, अधिकारियों ने कहा कि इस बात की आशंका है मुनबाओ में कुछ घंटों बाद इसका रन समाप्त हो सकता है सीमा के भारतीय ओर अंतिम स्टेशन हो सकता है ।

शुक्रवार को, पाकिस्तान के रेल मंत्री शेख राशिद अहमद ने इस्लामाबाद में घोषणा की कि यह आखिरी जोधपुर-कराची ट्रेन होगी।

लेकिन जब यात्री जोधपुर के भगत की कोठी स्टेशन पर ट्रेन में सवार हुए, तो चिंताएं थीं कि यात्रा राजस्थान के बाड़मेर जिले के मुनाबाओ में भी समाप्त हो सकती है, यह सीमा स्टेशन सुबह 7 बजे पहुंचने वाली थी।

उत्तर पश्चिमी रेलवे जोन के जोधपुर डिवीजन के डिवीजन पीआरओ गोपाल शर्मा ने कहा, "ट्रेन निर्धारित समय के बाद सुबह 1.00 बजे अपने निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 165 यात्रियों के साथ रवाना हुई। ट्रेन के रद्द होने के बारे में इसके रवानगी  तक कोई संदेश नहीं था।"

165 यात्रियों में से 81 भारतीय हैं, जो पाकिस्तान में अपने रिश्तेदारों से मिलने जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि भारत में अपनी वीजा सीमा पूरी होने के बाद अस्सी पाकिस्तान के नागरिक अपने देश लौट रहे हैं।

थार एक्सप्रेस (Thar Express) जोधपुर और पाकिस्तान के कराची के बीच हर शुक्रवार रात से चल रही है क्योंकि सेवाओं को 41 साल के निलंबन के बाद 18 फरवरी 2006 को फिर से शुरू किया गया था।

भारत द्वारा धारा 370 के तहत जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा दिए जाने के बाद द्विपक्षीय संबंधों को डाउनग्रेड करने के अपने फैसले के बाद पाकिस्तान ने थार एक्सप्रेस और समझौता एक्सप्रेस को स्थगित करने की घोषणा की।



thar express runs from which city of rajasthan, thar express route, thar express train, thar link express, thar express runs from which city of rajasthan




स्टेशन पर, रोशन बीबी (51), जिन्होंने लगभग तीन महीने पहले भारतीय नागरिकता हासिल कर ली थी, यात्रा शुरू करने का इंतजार कर रहे थे, जिससे वह अपनी बीमार बेटी सना यासर को देख सकें।"मुझे अब यकीन नहीं है कि मैं उसे देख पाऊंगी या नहीं।" उसकी विवाहित बेटी कराची में है।

इंदौर से कनीजा बी को चिंता हुई कि क्या उन्होंने अपनी भतीजी के लिए जो उपहार खरीदा था, वह बेकार चला जाएगा।

"मैंने वीजा प्राप्त करने के लिए दिल्ली में एक सप्ताह बिताया, मेरी भतीजी की शादी के लिए उपहार खरीदे। मैं कल तक बहुत खुश थी। लेकिन आज मुझे यकीन नहीं है कि मैं अपनी भतीजी की शादी में शामिल हो पाऊंगी या नहीं।" कहा हुआ।

जोधपुर से ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान से लगभग चार घंटे पहले शुक्रवार रात 9 बजे पाकिस्तान जाने वाले यात्रियों के लिए बोर्डिंग शुरू हुई।

गुरुवार को पाकिस्तान के संघीय रेल मंत्री अहमद ने इस्लामाबाद में मीडिया को बताया कि समझौता एक्सप्रेस ट्रेन को निलंबित कर दिया गया है। शुक्रवार को, उन्होंने राजस्थान सीमा पर ट्रेन में इसी तरह की घोषणा की।लेकिन भारतीय रेलवे के अधिकारियों ने कहा कि उन्हें पड़ोसी देश से इस बारे में कोई जानकारी नहीं है।

हालांकि भारतीय वायु सेना द्वारा फरवरी में पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकी ठिकाने लगाने के बाद समझौता एक्सप्रेस को कुछ समय के लिए स्थगित कर दिया गया, लेकिन थार एक्सप्रेस अप्रभावित रही।

सीमांत लोक संगठन के अध्यक्ष हिंदू सिंह सोढ़ा ने कहा कि अगर यह हालिया घटनाओं का शिकार हो जाता है तो यह दुर्भाग्यपूर्ण होगा।उन्होंने कहा, "ट्रेन विभाजन के बाद से अपने संबंधों को बनाए रखने के लिए दोनों देशों के सीमावर्ती क्षेत्रों के लोगों के लिए परिवहन का एक महत्वपूर्ण माध्यम है।"

इस्लामाबाद में, रेल मंत्री अहमद को यह कहते हुए दोहराते हुए कहा है , "जब तक मैं रेल मंत्री हूँ, थार और समझौता एक्सप्रेस की सेवाएं निलंबित रहेंगी।"


Source By :-  Business Standard 




















Comments