चंद्रयान -2 ने चंद्र कक्षा में प्रवेश किया है और चंद्रमा पर रोवर को उतारने से लगभग दो सप्ताह दूर है | Chandrayaan-2

चंद्रयान -2 ने चंद्र कक्षा में प्रवेश किया है और चंद्रमा पर रोवर को उतारने से लगभग दो सप्ताह दूर है | Chandrayaan-2





chandrayaan 2 update, chandrayaan 2 news, isro, chandrayaan 2 isro, chandrayaan 2 launch






इसरो चंद्रयान 2 (Chandrayaan-2) अपडेट: यह मिशन में सबसे पेचीदा ऑपरेशनों में से एक है क्योंकि अगर सैटेलाइट चंद्रमा से उच्च गति वाले वेग से पहुंचता है तो यह उछल कर दूर जा गिरेगा और गहरे अंतरिक्ष में खो जाएगा

चंद्रयान -2, चंद्रमा पर भारत का दूसरा मिशन, मंगलवार सुबह 9:30 बजे चंद्र की कक्षा में प्रवेश किया, जिससे देश को कुछ पूरा करने के करीब लाया गया - किसी के पास नहीं है - चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के पास एक रोवर लैंडिंग।

अगले कुछ दिनों में, चंद्रयान -2, जो छह पहियों वाला रोवर ले रहा है, चंद्रमा के चारों ओर अपनी कक्षा को कम करने के लिए युद्धाभ्यास की एक श्रृंखला का प्रदर्शन करेगा। वर्तमान में, चंद्रयान -2 एक अण्डाकार कक्षा में चंद्रमा की परिक्रमा कर रहा है - चंद्रमा के सबसे करीब जांच चंद्रमा की सतह से 118 किलोमीटर दूर है, जबकि इसका सबसे दूर का बिंदु 18,078 किलोमीटर है।

कक्षा में युद्धाभ्यास के चार सेट करने के बाद, चंद्रयान -2 को अपने अंतिम कार्य के लिए प्राइम किया जाएगा - चंद्रमा पर 'प्रज्ञान' नामक छह पहियों वाले रोवर को उतारना। प्रज्ञा बोर्ड पर विक्रम नाम के एक लैंडर के साथ यात्रा कर रहे है, जो 7 सितंबर को चंद्रमा पर उतरेगा।






chandrayaan 2 update, chandrayaan 2 news, isro, chandrayaan 2 isro, chandrayaan 2 launch








AUGUST 21 :-


यहां, विस्तार से, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) 21 अगस्त को, चंद्रयान -2 चंद्रमा के चारों ओर अपनी कक्षा को कम करने के लिए एक युद्धाभ्यास करेगा। दोपहर 12:30 से 1:30 बजे के बीच, चंद्रयान -2 का ऑनबोर्ड प्रोपल्शन सिस्टम चंद्रमा की ओर थोड़ा नीचे उतरने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। एक बार पैंतरेबाज़ी सफलतापूर्वक पूरी हो जाने के बाद, चंद्रयान -2,  121 km x 4303 km की अण्डाकार कक्षा में होगा - जाँच चंद्रमा की कक्षा के निकटतम बिंदु पर चंद्रमा से 121 किलोमीटर दूर और इसके दूर के बिंदु पर 4,303 किलोमीटर दूर होगा।



AUGUST 28:-


 पहली कक्षा के युद्धाभ्यास के एक हफ्ते बाद, चंद्रयान -2 एक और समान युद्धाभ्यास करेगा। यह युद्धाभ्यास 28 अगस्त को सुबह 5:30 बजे से सुबह 6:30 बजे के बीच किया जाएगा और अंतरिक्ष यान को चंद्रमा के चारों ओर 178 km x 1,411 km की अण्डाकार कक्षा में स्थापित करेगा।












Comments